धरोहर ने किया ‘दुश्मन उर्फ सैंया मगन पहलवानी में’ नाटक का सफल मंचन

बोकारो – चंद्रपुरा की नाट्य एवं सांस्कृतिक संस्था धरोहर ने शिक्षक दिवस के अवसर पर गुरुवार को ‘हेलो बचपन स्कूल’ में दयाशंकर प्रसाद सिन्हा द्वारा लिखित हास्य नाटक “दुश्मन उर्फ सैंया मगन पहलवानी में” का मंचन किया। इस नाटक का निर्देशन संजय कुमार ने किया, जबकि कार्यक्रम का उद्घाटन जिला परिषद सदस्य, श्रीमती नीतू सिंह ने किया।

नाटक के माध्यम से बुद्धि के महत्व और व्यावहारिक जीवन में संतुलन बनाए रखने का संदेश दिया गया। नाटक में एक मध्यमवर्गीय परिवार के पहलवान युवक की कहानी को दर्शाया गया, जो अपनी एकतरफा सोच और जड़ बुद्धि के कारण कई समस्याओं का सामना करता है। नाटक का उद्देश्य सकारात्मक सोच और जीवन में समझदारी से आगे बढ़ने का संदेश देना था।

हिकमत सिंह के किरदार में प्रदीप कुमार, गोली के किरदार में संतोष कुमार, मामू के किरदार में मनोज कुमार, मां के किरदार में रिंकी कुमारी और लीला के किरदार में पिंकी कुमारी ने अपने उत्कृष्ट अभिनय से दर्शकों को खूब हंसाया।

इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में नेपथ्य में काम करने वालों का भी अहम योगदान रहा। विक्रांत पासवान ने प्रकाश व्यवस्था, संतोष एवं मृत्युंजय भौमिक ने रूप एवं वस्त्र सज्जा, और मोहम्मद वाहिद ने बैकग्राउंड म्यूजिक का बेहतरीन संयोजन किया। कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने में वर्षा अग्रहरि, रूपेंद्र विनोद, श्याम कृष्ण खत्री, नीतू कुमारी और अन्य सहयोगियों का भी अहम योगदान रहा।

नाटक की कहानी
नाटक में पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही दुश्मनी के बीच फंसे हिकमत सिंह की कहानी को दिखाया गया है। हिकमत के पिता की आखिरी ख्वाहिश होती है कि उसका बेटा दुश्मन से कमजोर न रहे, जिसके चलते हिकमत पहलवानी में पूरी तरह से लीन हो जाते हैं। उनकी मां अपने बेटे की शादी और पोते का मुंह देखने की चाहत में परेशान रहती हैं। मामा के चतुराई भरे प्रयासों से हिकमत लीला से शादी के लिए तैयार हो जाते हैं।

हंसी और ठहाकों से भरपूर इस नाटक में दिखाया गया कि अंततः हिकमत जीवन की असली सच्चाई को समझते हैं – खुशहाल जीवन और परिवार की अहमियत।

Leave a Reply